08.04.2020                                                     कक्षा - 6                                                               Day -5                                                                                हिंदी
                                                                        

सुप्रभात छात्रगण -

हिंदी की कक्षा मेंं आप सभी का स्वागत है |

आज हम व्याकरण के अंतर्गत संज्ञा की परिभाषा व भेदों को जानेंंगे |


सीखने के प्रतिफल -

छात्र इसके द्वारा भाषिक कौशल प्राप्त करेंगे और व्याकरणिक दृष्टि से संज्ञा को समझेंंगे |



Model X | TeslaTaj Mahal (@TajMahal) | TwitterCSI Brown And White Rugby Ball, Rs 596 /piece, Chawla Sports ...







प्रश्न     ये सब क्या हैंं ?
उत्तर    ये सब किसी न किसी के नाम हैंं |

प्रश्न     नाम किस -किसके हो सकते हैं ?
उत्तर   व्यक्ति, वस्तु, स्थान, जानवर ( पशु -पक्षी ) व भाव के नाम हो सकते हैंं | 

प्रश्न     तुम्हारा  क्या नाम है?
उत्तर    मेरा नाम ___________________   है|

प्रश्न      तुम्हारी क्या संज्ञा है ?
उत्तर     मेरी संज्ञा ___________________   है |

                                               
                                                     संज्ञा अर्थात नाम

छात्रों , आओ संज्ञा की परिभाषा व उसके भेदों को सीखें |

परिभाषा -     किसी व्यक्ति वस्तु, स्थान ,जानवर ( पशु -पक्षी ) व भाव के नाम को संज्ञा कहते हैं |


हमने जो वीडियो का लिंक नीचे दिया हुआ है कृपया करके आप उस पर क्लिक करें और उसे देखे -






                                                        संज्ञा के तीन भेद होते हैं -

(1) व्यक्तिवाचक संज्ञा   (Proper Noun)           -    रोहन                  ताजमहल          गंगा            भारत
(2) जातिवाचक संज्ञा     ( Common Noun )      -    लड़का                महल,                नदी             देश
(3) भाववाचक संज्ञा        (Abstract Noun)        -    ईमानदारी          सुंदरता              पवित्रता       प्रेम


(1) व्यक्तिवाचक संज्ञा - जिन संज्ञा शब्दों से किसी विशेेेष व्यक्ति, वस्तु व स्थान का बोध होता है, उसे                                                  व्यक्तिवाचक संज्ञा कहते हैं |

                   उदाहरण -  (क) दिल्ली भारत की राजधानी है |
                                    (ख) मुस्कान रामायण पढ़ रही है |


(2) जातिवाचक संज्ञा -    जो संज्ञा शब्द किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान , जानवर ( पशु -पक्षी ) की पूरी जाति का बोध कराएँँ, उसे  जातिवाचक संज्ञा कहते हैं |

                   उदाहरण -  (क)  कमरे मेंं बच्चे खिलौनों से खेल रहे हैंं |
                                    (ख)  चिड़िया ने घोसलेंं मेंं अंडे दिए |


(3) भाववाचक संज्ञा - जो संज्ञा शब्द किसी व्यक्ति या वस्तु के गुण, दोष, दशा, व अवस्था का बोध  कराएँँ, उसे  भाववाचक संज्ञा कहते हैं |

                   उदाहरण  -  (क)  आम मेंं  मिठास है |
                                     (ख)  नीलम को अपना बचपन बहुत याद आता है |

 नोट -  भाववाचक संज्ञा को न देखा जा सकता है  और न  ही स्पर्श किया  जा सकता है, सिर्फ़ महसूस किया जा सकता है | 


                                         छात्रों , आज की कक्षा यही पर समाप्त होती है |

गृहकार्य -
              
 सभी छात्र संज्ञा की परिभाषा व भेद उदाहरण के साथ लिखेंगे |

 धन्यवाद छात्रगण
          
आप सभी का दिन मंगलमय हो |

यदि आप मुझसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैंं तो Comments Box मेंं जाकर अपने प्रश्न को टाइप करेंं, मैं उसका उत्तर अवश्य दँगी |

कॉमेंट्स Comments मेंं जाकर अपना नाम व कक्षा अवश्य लिखें ताकि पता चल जाए कि आपने कक्षा
मेंं भाग लिया है |




Comments

  1. GOOD MORNING MAM I AM TARUSH SACHDEV OF CLASS 6C

    ReplyDelete
  2. A very Good morning mam I am Aayush Sharma from Class 6-C

    ReplyDelete
  3. good morning ma'am i am Anand George

    ReplyDelete
  4. Good morning ma'am i am Atulya arya of class 6-C

    ReplyDelete
  5. Good morning Ma'am I'm Ashbel Thomas of class 6-c

    ReplyDelete
  6. Good morning Ma'am. Lamlalhawl Gangte,6-C

    ReplyDelete
  7. Good morning Ma'am my name is Lamin MJ (6C)

    ReplyDelete
  8. Goodmorning. murtaza Ali 6c

    ReplyDelete
  9. Good morning ma'am. I am Rohi Heiwun Shimray of 6-C

    ReplyDelete
  10. Good morning ma'am . Abel Simte 6-C

    ReplyDelete
  11. good morning ma'am I am Roobel Joseph 6-C

    ReplyDelete
  12. Good morning ma'am. I am Dan Darlong 6C

    ReplyDelete
  13. Good morning mam...
    I'm Frank Tunias...
    6C

    ReplyDelete
  14. Good morning mam, Abhav Singh Rawat 6c

    ReplyDelete
  15. Good Morning Ma'am......
    I am Utkarsh student of class 6-C 👍

    ReplyDelete
  16. Good morning Mam I am Arman Khan 6-C

    ReplyDelete
  17. Goodmorning mam .Jihaan Madhav Relhan 6 C

    ReplyDelete
  18. 👍 Good morning Ma'am I am Ronell J Brown. 6C 👍

    ReplyDelete
  19. Good morning ma'am I'm Albin Biju 6-C

    ReplyDelete
  20. Good morning ma'am l am Leon Thomas 6c

    ReplyDelete
  21. Good morning ma'am. I am Liansuan Khuptong of 6-C

    ReplyDelete
  22. Good morning maam .I'm kevin Amrose 6C

    ReplyDelete
  23. Good morning maam I'm kevin Amrose 6c

    ReplyDelete
  24. good morning ma'am I am Rudrapriyam.

    ReplyDelete
  25. Good morning madam I am Mohammad Zaid in 6-C

    ReplyDelete
  26. 👍🏻 Manav Singh Negi 6 C Ma'am

    ReplyDelete
  27. Good morning maam Aadi S Lal

    ReplyDelete
  28. Good morning ma'am. I am Jessil Abraham 6C

    ReplyDelete
  29. Good morning maam i am armaan john of class 4D

    ReplyDelete
  30. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  31. Good morning ma'am
    Daivik Mishra 5E

    ReplyDelete
  32. Good morning ma’am
    Veer soni
    6 C

    ReplyDelete
  33. Goodmorning ma'am Lalthamuan khaute class 5E

    ReplyDelete
  34. Good morning ma'am shaun Scott Alexander 5-E

    ReplyDelete
  35. Good morning maam daksh Sharma 5E

    ReplyDelete
  36. Good morning mam harshit bhagat 5e

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog