7.04.2020                                                   कक्षा - 5                                                            Day -4
                                                                           हिंदी


सुप्रभात छात्रगण☺

आप सब कैसे है ? ईश्वर की कृपा से आप सभी कुशलमंगल होंगे |

हमने पिछली कक्षा में वर्ण माला, स्वर , व्यंजन  को विस्तार रूप से पढ़ा था |


सीखने के प्रतिफल   (Learning  outcomes) -  

छात्रगण, स्वर और व्यंजन के योग से शब्दोंं का निर्माण  कैसे होता है और उन्हें कैसे अलग करके लिखा जाता है सीखेंगे  |
वर्तनी (spelling) व उच्चारण (pronunciation) की अशुद्धियों से बचने के लिए वर्ण - विच्छेद का ज्ञान आवश्यक है, यह जानेंगे  |



                          वर्ण - विच्छेद  का मतलब - वर्णों को अलग - अलग करना |



परिभाषा - किसी भी शब्द मेंं से स्वर और व्यंजन को अलग -अलग करके लिखने की प्रकिया  को वर्ण -विच्छेद कहते  हैंं |


नोट : - सभी व्यंजनों के नीचे हलंंत् ( \ ) अवश्य लगाएँँ (स्वरों के नीचे नहीं ) |


 बच्चों ! आओ मिलकर कुछ  शब्दोंं का  वर्ण - विच्छेद करते हैं -

  उदाहरण - 


  (क) कमल -  क + म + ल
                      क् + अ + म् + अ + ल् + अ
 (ख) किनारा - कि + ना + रा
                       क् + इ + न् + आ + र् + आ
 (ग) उज्ज्वल - उ + ज्ज्व + ल   
                       उ + ज् + ज् + व् + अ + ल् + अ
 (घ) पुस्तक -  पु + स्त + क
                      प् + उ + स् + त् + अ + क् + अ
(ङ) नमस्ते -   न + म+ स्ते
                      न् + अ + म् + अ + स् + त् + ए
(च) सैैनिक -  सै + नि + क
                     स् + ऐ + न् + इ + क् + अ
(छ) सौभाग्य - सौ + भा + ग्य
                       स् + औ + भ् + आ  + ग् + य् + अ   
 (ज) विद्यालय - वि + द्या + ल + य
                           व् + इ + द् + य् + आ + ल् + अ + य् + 
 (झ) तूफ़ान - तू + फ़ा + न
                     त् +अ + फ़् + आ + न् + अ
(ञ) डाॅॅक्टर - डाॅॅ + क्ट + र
                     ड् + ऑ + क् + ट् + अ + र् + अ
(ट) खिड़की -  खि+ ड़ + की
                      ख् + इ + ड़् +अ + क् + ई 
(ठ) पढ़ाई  - प् + ढ़ा + ई 
                   प् + अ + ढ़् + आ + ई
(ड)  फ़ुटबॉल - फ़ु + ट + बाॅ + ल
                      फ़् + उ + ट् + अ + ब् + ऑ + ल् + अ

नोट -  अंग्रेज़ी भाषा के शब्दोँ पर अर्धचन्द्र (ॅ) का प्रयोग होता है पूर्णचंद्र (ँँ) का नहीं | जैसे - टाॅफ़ी , चाॅॅकलेट ,  हाॅॅल आदि |


गृहकार्य -

सभी छात्र व्याकरण की कॉपी में वर्ण - विच्छेद की परिभाषा, उदाहरण व गृहकार्य करेेंगे |
  
()  पुरस्कार -
(ण)  परीक्षा  -
(त)  स्वास्थ्य -
(थ)  लकड़ी -

छात्रों ! आज की कक्षा यही पर सप्ताह होती है |

आप सभी का दिन मंगलमय हो। 


अगली कक्षा के लिए आप सभी संयुक्त व्यंजन पढ़कर आएँगें |

यदि आप मुझसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो comments में जाकर अपने प्रश्न को लिखिए फिर मैं उसका उत्तर दूँगी।


       

Comments

  1. Good morning ma'am piyush Tandon 5D

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  3. Good morning ma'am piyush Tandon 5D

    ReplyDelete
  4. Good morning
    Aaditya Rapariya 5-D

    ReplyDelete
  5. Goodmorning Ma'am
    Aryehh Srivastav 5D

    ReplyDelete
  6. good morning Ma'am This is Jeremiah Kevin Micheal from 5-D

    ReplyDelete
  7. Good Morning,
    Ayaan Amin Tazir, 5D

    ReplyDelete
  8. Namaaskar mam, Yashas kukreja

    ReplyDelete
  9. Yashas kukreja 5 D

    ReplyDelete
  10. 👍 good morning ma'am
    Alex Singh 5 D

    ReplyDelete
  11. good mornning ma'am
    moksh kumar 5-D

    ReplyDelete
  12. Good Morning Ma'am
    Joel.P
    5D

    ReplyDelete
  13. 👍 Good morning ma'am Jigyansh Sharma 5D

    ReplyDelete
  14. Good morning ma'am
    Swastik Gogia 5D👍

    ReplyDelete
  15. good morning ma'am
    moksh kumar 5-D

    ReplyDelete
  16. 👍 Good morning ma'am
    Ashish Suri
    5D

    ReplyDelete
  17. Good morning mam I am Arman Khan 6th C

    ReplyDelete
  18. Good morning mam
    Harshit Upreti 5-D

    ReplyDelete
  19. Good morning maam
    Abel john 5D

    ReplyDelete
  20. Good Morning mam
    Karanveer Singh
    5D

    ReplyDelete
  21. Good morning ma'am
    Kshitij Pathak here 5D

    ReplyDelete
  22. good morning maam
    agastya sharma 5d

    ReplyDelete
  23. Good morning ma’am Vatsal Gaur 5-D 👍

    ReplyDelete
  24. good morning mam john steni 5D

    ReplyDelete
  25. Good morning mam
    I am sidharth kumar 5 D

    ReplyDelete
  26. Good morning Ma'am
    Aarush Tiwary here👍

    ReplyDelete
  27. Good morning mam I am Manav Singh Negi 6C

    ReplyDelete
  28. Good Afternoon Mam Namit Mukherjee 5 D

    ReplyDelete
  29. Good morning ma'am I am Inesh Srivastava 5D

    ReplyDelete
  30. 👍Subhan hussain from 5D

    ReplyDelete
  31. Good morning ma'am .. kshiiti Pathak here.this blog was nt showing yesterday so I marked attendance in other hind blogs .

    ReplyDelete
  32. I aslo misunderstood , and not got this one , Harshit bhagat 5e

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog